Youtube Subscribers

YouTube पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ाए?

YouTube सबसे प्रसिद्ध ऑनलाइन वीडियो-साझाकरण प्लेटफ़ॉर्म है जहाँ आप वीडियो देख सकते हैं, साझा कर सकते हैं, पसंद कर सकते हैं और सब्सक्राइब कर सकते हैं। YouTube ग्राहकों के इर्द-गिर्द घूमता है, और एक प्रसिद्ध YouTuber बनने के लिए; आपके पास बहुत अधिक सब्सक्राइबर होने चाहिए, जिससे देखे जाने की संख्या अधिक महत्वपूर्ण हो जाती है। तो आप YouTube पर सब्सक्राइबर कैसे बढ़ा सकते हैं?

YouTube पर अधिक subscriber पाएं

YouTube पर अधिक सदस्यों के लिए युक्तियाँ

 

1. जानकारीपूर्ण और आकर्षक विषय – यदि आप YouTube ग्राहकों को बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अधिक रोचक और सूचनात्मक वीडियो बनाने होंगे। इसलिए, रोमांचक विषय बनाने के लिए:

  • लक्षित दर्शकों के अनुसार विषय तैयार करें।
  • अपनी वीडियो स्क्रिप्ट की योजना बनाने का प्रयास करें ताकि सभी आवश्यक बिंदु पुनर्प्राप्त किए जा सकें और आपकी सामग्री को सूचनात्मक बनाया जा सके।
  • हम सभी उदाहरणों के साथ और अधिक समझते हैं। इसलिए, वीडियो को और अधिक सम्मोहक बनाने के लिए अधिक प्रासंगिक और संबंधित उदाहरणों का उपयोग करने का प्रयास करें।
  • इसे और अधिक रोचक बनाने के लिए अपने वीडियो में हमेशा अधिक तस्वीरें और लघु फिल्में जोड़ें।
  • अपनी विषय को विशिष्ट बनाने के लिए अधिक मूल सामग्री का उपयोग करने का प्रयास करें।

2. बार-बार वीडियो बनाएं और पोस्ट करें –

नियमित रूप से वीडियो बनाने और अपलोड करने से आपके चैनल के अधिक सब्सक्राइबर बन जाएंगे। YouTube चैनल जो सप्ताह में एक बार सामग्री अपलोड करते हैं या सप्ताह में एक से अधिक वीडियो अपलोड करते हैं, जो लंबे समय तक अपलोड करने वालों के ग्राहकों में लगातार वृद्धि के लिए मार्गदर्शन करते हैं। इसलिए, जब भी आप कोई नया वीडियो अपलोड करते हैं, तो आपके सदस्यों को एक ईमेल सूचना मिलती है। यह आपके ग्राहकों को आपके वीडियो और आपके चैनल के बारे में अपडेट रहने में मदद करेगा।

3. अपने वीडियो का सर्वोत्तम उपयोग करें –

हमेशा अपने वीडियो का प्रभावी उपयोग करने का प्रयास करें। यह सुनिश्चित करने के लिए कि वीडियो लक्षित दर्शकों तक पहुंचता है, आपको YouTube टूल का प्रभावी ढंग से उपयोग करने की आवश्यकता है, जैसे शीर्षक, विवरण और टैग।

  • शीर्षक – सरल और अभिव्यंजक शीर्षक YouTube वीडियो पर ग्राहकों की संख्या बढ़ाने का सबसे अच्छा तरीका है। कई जिज्ञासु दर्शक वीडियो के उद्देश्य को समझने के लिए सीधे शीर्षक पर जाते हैं।
  • विवरण – एक यूट्यूब वीडियो विवरण मेटाडेटा का एक हिस्सा है जो दर्शकों को वीडियो के संदर्भ और सारांश को समझने में सहायता करता है। जो विवरण प्रभावी होता है, वह ग्राहकों की अधिक महत्वपूर्ण संख्या की ओर ले जाता है। इससे YouTube पर उच्च रैंकिंग हो सकती है।
  • टैग – टैग वे कीवर्ड होते हैं जिन्हें आप अपने वीडियो में जोड़ सकते हैं। जब कोई दर्शक वीडियो खोजता है तो टैग महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यह दर्शकों को वीडियो के संदर्भ या उद्देश्य को समझने में मदद करता है और ट्रेंडी खोज में उच्च रैंकिंग में उनका समर्थन करता है।

4. अपने YouTube चैनल का बेहतर उपयोग –

अधिक ग्राहक प्राप्त करने के लिए, आपको अपने चैनल को ऑप्टिमाइज़ करने की आवश्यकता है। यहां YouTube का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के कुछ तरीके दिए गए हैं:

  • YouTube ट्रेलर – एक ट्रेलर एक वीडियो का पूर्वावलोकन करता है जो दर्शकों के लिए एक वीडियो पेश करता है। यह निम्नलिखित के बारे में एक विचार देता है।

          – आपका ट्रेड मार्क

         – वीडियो का विवरण

         – भविष्य के वीडियो के बारे में एक विचार।

  • आपके चैनल के लिए शानदार लुक – उपयुक्त विवरण और कीवर्ड का उपयोग करके एक YouTube चैनल को उत्कृष्ट होना चाहिए। शीर्षक और एक प्रोफ़ाइल फ़ोटो।
  • एक प्लेलिस्ट बनाएं – दर्शकों को एक प्लेलिस्ट बहुत सुविधाजनक लगती है क्योंकि उन्हें अगले वीडियो की खोज करने की आवश्यकता नहीं होती है क्योंकि यह निरंतरता में आता है।

5. स्पष्ट और उच्च-गुणवत्ता वाला वीडियो बनाने का प्रयास करें –

दर्शक खराब-गुणवत्ता वाला वीडियो देखना पसंद नहीं करते हैं जो अस्पष्ट और श्रव्य है। इसलिए हमेशा एक प्रोफेशनल की तरह वीडियो बनाने की कोशिश करें। उच्च गुणवत्ता वाला वीडियो बनाने के चरण निम्नलिखित हैं:

  • वीडियो को हमेशा किसी शांत जगह पर रिकॉर्ड करने की कोशिश करें, जहां आसपास कोई शोर न हो।
  • हमेशा उच्च-गुणवत्ता वाले उपकरणों का उपयोग करें ताकि ऑडियो रिकॉर्डिंग स्पष्ट हो।
  • 1080p में अपने वीडियो कैप्चर करें। वीडियो रिकॉर्ड करते समय हमेशा अपने स्टूडियो की रोशनी का उपयोग करें।
  • अपनी वीडियो स्क्रिप्ट की योजना बनाएं ताकि वीडियो में सभी बिंदुओं को शामिल किया जा सके।
  • वीडियो में हमेशा स्लो-मोशन और अच्छे वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें।
  • अपने वीडियो को क्षैतिज रूप से कैप्चर करें और वीडियो को ट्राइपॉड की मदद से रिकॉर्ड करें ताकि यह धुंधला न हो।
  • अपने वीडियो की अच्छी तरह से समीक्षा करें।

6. अपने वीडियो में वॉटरमार्क जोड़ें –

यूट्यूब आपको अपने वीडियो में वॉटरमार्क की सुविधा देता है। वॉटरमार्क एक लोगो या एक ब्रांड नाम है। दर्शकों को अपने वीडियो की सदस्यता लेने के लिए याद दिलाने का यह सबसे अच्छा तरीका है।

7. कृपया अपने दर्शकों के साथ संवाद करें –

जब भी आप दर्शकों के साथ बातचीत करते हैं तो यह दर्शकों को राहत की भावना देता है। इससे दर्शकों का भरोसा बढ़ेगा, जिससे सब्सक्राइबर्स में इजाफा होगा। यह सब्सक्राइबर बढ़ाने की प्राथमिक तकनीक है। हमेशा अपने दर्शकों और ग्राहकों का सम्मान करें। अंत में उन्हें उनके समय के लिए धन्यवाद दें और उस स्रोत के बारे में बताएं जहां वे अधिक जानकारी के लिए जा सकते हैं। दर्शकों को वीडियो पर टिप्पणी करने और प्रतिक्रिया के लिए प्रोत्साहित करें क्योंकि वीडियो टिप्पणियां रैंकिंग सूची को बढ़ाती हैं। फीडबैक से उन क्षेत्रों में सुधार होता है जहां आप पिछड़ रहे हैं और नए विचारों के साथ आ रहे हैं।

8. अपने वीडियो को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्लेटफार्मों का उपयोग करें –

यदि आप अपने वीडियो को दुनिया भर में वायरल करना चाहते हैं, तो आपको विभिन्न मीडिया का उपयोग करके अपने वीडियो को अपग्रेड करना होगा। आप फेसबुक, इंस्टाग्राम, ब्लॉग, लिंक्डइन और ट्विटर का उपयोग कर सकते हैं। यह आपके विचारों और ग्राहकों को बढ़ावा देगा।